You Before me...Me Before you


'अगर मौत के बाद भी कोई ज़िंदगी होती होगी तो क्या तुम मुझे एक इशारा भर करोगे? मुझे रूहों से कभी डर नहीं लगा. मैं इंतज़ार करूंगी. क्या तुम ऐसा करोगे?

हां करूंगा. पर मुझे लगता है कि मौत के बाद कुछ नहीं बचता. ठीक हमारे पैदा होने से पहले की तरह. मैं इस बात पर स्योर नहीं हूं. ये वैसी ही फीलिंग है जैसे डैड आसमान को देखकर कहते कि बारिश आएगी. अगले दिन बारिश होती थी. ये वैसी ही फीलिंग है. पर मैं वादा करता हूं कि मैं मरने के बाद तुम्हारे सपनों में आकर तुम्हें प्यार किया करूंगा.'

भीतर समंदर किनारे की खिड़की से खुला आसमां देखते हुए रैमन रोसा से कहता है.

असल ज़िंदगी की कहानी पर्दे पर अच्छे से दिख जाए तो लालची मन खुश हो जाता है. वाह क्या फ़िल्म है. मन में कम ही आता होगा कि आह जिसने जिया होगा, क्या क्या सहा होगा.

'द सी इन साइड' का रैमन और रोसा. 'गुज़ारिश' का इथान और सोफ़िया. 'मी बिफोर यू' का विल और लूसिया.




तीन खिड़कियां हैं. तीन जोड़ियां हैं और तीन ही बाहर दिखते आसमान. बारिश का इशारा करते और उन इच्छाओं को बयां करते जो ज़िंदगी से निकली हैं और मौत चाहती हैं. क्या कहते हैं..इच्छा मृत्यु. जिसे पाने की लड़ाइयां ज़िंदगी जीने से ज़्यादा मुश्किल होती हैं. मगर जो ये चाहते हैं, वो इस कदर ज़िंदगी से थक चुके हैं कि मौत को देखकर कहते हैं,

'कि तेरा ज़िक्र है या इत्र है..जब-जब करता हूं...महकता हूं. बहकता हूं.'

मौत के बाद कुछ रहता हो या न रहता हो लेकिन उसको चाहने वालों में ठीक पहले कुछ होता होगा...शायद रोमेंटिक सा. कि आओ मिलो तो सही. जैसे मुहब्बत कुबूल होने से पहले रहता है ना वो हल्का हल्का सा...कि अब कभी भी हां होगी और एक गहरी सांस आएगी. इसके बाद जो शुरू होगा, वो नई ज़िंदगी होगी...जिसे भरपूर जीना होगा.

'You only get one life. It's actually your duty to live is as fully as possible.'

अजीब से कपड़े पहने वाली चैटी लूसिया क्लार्क. दांत दिखाती तो वैसी लड़की लगती जो सिनेमाहॉल में दहाड़े मार मारके हँसती हो. अपनी ज़िम्मेदारियों को समझते हुए बेवकूफियां करने वाली. ये वही लड़की है जिसने जानवर खल ड्रोगो को गेम ऑफ थ्रोन्स में प्यार करना सिखा दिया था.  खलीसी. खलीसी ने कई लोगों को प्यार किया लेकिन वो रुकेगी उसके पास, जो सालों साल भटकता रहा, जॉन स्नो. जिसे कुछ नहीं पता. 'पता नहीं' वाला जॉन स्नो.

लूसिया की ही तरह की इथान की सोफ़िया, गुज़ारिश करते हुई. दोनों बेढंग से कपड़ पहनते. इथान सोफ़िया से कहता- स्कर्ट के नामपर घाघरा पहनके आती हो. लूसिया की अजीब स्वेटर्स पहनती. लेकिन उसने पहनी ज़िंदगी की सबसे खूबसूरत ड्रेस. लाल रंग वाली. देखकर लगे कि...

'You are pretty much the only thing that makes me want to get up in the morning.'



और फिर आता यू बिफेर मी का सबसे प्यारा सीन. कॉन्सर्ट से लौटकर कार में बैठे हुए एक मिनट तक सन्नाटे को जीते हुए. अंधेरे में उस आसमान को देखते हुए, जो कभी गीला नहीं होता..हमेशा उसकी वजह से धरती गीली होती. प्यार में प्रेमी आसमान होते हैं, प्रेमिकाएं धरती. आंखों की क्यारियों से वो सौंधी सौंधी हो जाती हैं. बालों की खुशबू नाक ले जाकर सीधे गले के पास छोड़ती है. गले के अंदर खुशबू..बाहर प्यार की मीठी खरोंच. जो कई बार कपड़े बदलते हुए आइनों में दिखती है.

'I held him close and said nothing, all the while telling him silently that he was loved. Oh, but he was loved.'

फिर आती हैं हर कहानियों में इच्छा मृत्यु से पहले ही इच्छाएं. इच्छा कि आओ मेरे बगल में...सीने पर हाथ रखे हुए. दो लब होते हैं एक लव. बाहर होती हैं बारिश. भीतर होती है ये ख्वाहिश कि मुझे कौन सबसे अच्छा प्यार कर सकता है?

रैमन जवाब देता है- The person who really loves me will be the one who helps me die. That's love, Rosa. That's love.

लेकिन शायद ये तो आधा सच है. पूरा सच ये भी हो सकता है कि अतीत से निकालकर नई सुबह में अतीत की एक खिड़की बचाए रक्खे कि जब मन करे थोड़ा सा देख लो...मगर रहो इस बिना दीवार के घर में, जहां से आसमान खूबसूरत दिख रहा है. ये भी हो सकता है प्यार.

फिर भी तुम्हारे जो द सीन इनसाइड हो वो कोई गुज़ारिश करे तो  मी बिफोर यू Ed Sheeran को ले आएंगे. वो गाएगा,

'Loving can hurt, loving can hurt sometimes
But it's the only thing that I know
When it gets hard, you know it can get hard sometimes
It is the only thing makes us feel alive
We keep this love in a photograph'

फिर होंगे कुछ जो शायद गुनगुनाएंगे,  You Before me...Me Before you.

टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें